Monday, April 25, 2016

CURRENT AFFAIRS HINDI 24.04.2016

                      बॉब और माइक ब्र्यन ने 24 अप्रैल 2016 को बार्सेलोना ओपेन डबल्ज टैनिस का खिताब जीता। इन दोनों भाइयों ने यह खिताब उरुग्वे पाब्लो कुएवास और स्पनियर्ड मारसेल को हराकर जीता। यह खिताब इन दोनों भाइयों का इस साल का दूसरा खिताब है । इससे पहले ये दोनों ने यू.एस मेंस क्ले कोर्ट चैंपियनशिप जीती थी। इसी के साथ बार्सेलोना मे इनकी तीसरी जीत है । इससे पहले इनहोने 2003 और 2008 में टूर्नामेंट जीता था।

                     23 अप्रैल 2016 को वर्ल्ड बूक और कॉपीराइट डे मनाया गया । यह समारोह यूनाइटेड नेशन्स एडुकटीओनल साईंटिफ़िक और  कल्चरल ऑर्गनाइज़ेशन (UNESCO) के द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि बूक रीडिंग, पब्लिशिंग और कॉपीराइट पर लोगो को जागरूक कर सके। इसका पहला दिन 23 अप्रैल 1995 में मनाया गया था। 23 अप्रैल यह दिन साहित्य के लिए सबसे प्रतीकात्मक  दिन है  इसी दिन विलियम शेक्सपियर और इन्का  गरकिलसो डी  ला वेगा  की मृत्यु हुई थी और यह दिन बहुत से लेखकों का जन्म और मृत्यु का दिन  है। 

                      रूस ने  चीन को हराकर वर्ल्ड मिक्स्ड डबल्स कर्लिंग चैंपियनशिप का ख़िताब जीता। चीन के वांग रुई और बा दक्षिण ने चंडी का पदक जीता।  अमेरिका  स्कॉटलैंड को हराकर कांस्य का पदाक जीता।  मिक्स्ड डबल कर्लिंग चैंपियनशिप्स 2008  में चालू हुई। स्विट्ज़रलैंड के मिक्स्ड डबल टीम इरेने स्कोरी  और टोनी म्युलर ने यह ख़िताब 2008  और 2009 में यह ख़िताब जीता था। वर्ष 2010 में रूस ने पहली बार इस ख़िताब को न्यूज़ीलैंड को हराकर जीता।  वर्ष 2013  में हंगरी ने यह ख़िताब  स्वीडन को हराकर जीता।  वर्ष 2015 में भी हंगरी का दबदबा रहा।  


                               25 अप्रैल हर साल वर्ल्ड मलेरिया डे मनाया जाता है। इस साल इस दिन ने एक अच्छा सन्देश दिया।  ग्लोबल टेक्निकल स्ट्रेटेजी फॉर मलेरिया मई 2015 में अपनाई गई थी। यह दिन मलेरिआ के विषय को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।  इनके टारगेट मलेरिया केसेस को 90 प्रतिशत काम कम करना है , मलेरिया के विरुद्ध 35  देशों में यह दिन मनाया जाता है। 20 अप्रैल 2016 को WHO ने एक रिपोर्ट निकाली जिसमे पूरी दुनिया में मलेरिया के केसेस और इससे होने वाली मृत्यु के बारे में बताया गया है।  

                                  इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट (IPP ) इन दिनों ख़बरों मैं है। यह प्रोजेक्ट दो विदेशियों द्वारा कलाकृतियों को बचने के लिए चालू की गई।  इंडिया से बहुत सी कलाकृतियां चोरी होती है।  इन्हे वापिस लाने के लिए यह मुहीम चालू हुई है।  यह एक छोटी मुहीम पर  बड़ी ही गम्भीर मुहीम है।  इस मुहीम को चालू करने वाले  श्री विजय कुमार  जी है जो की एक कला  विशेषज्ञ है इनके अलावा श्री अनुराग सक्सेना भी है जो की एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और एशिया पैसिफिक एक सीईओ, वर्ल्ड एजुकेशन फाउंडेशन से संपर्क रखते है। अभी तक इन्होने बहुत सी कलाकृतिया जिनको की भारत से चुरा कर लिया गया है उनकी खोज की है। 




No comments:

Post a Comment