Sunday, April 24, 2016

CURRENT AFFAIRS HINDI 23.04.2016

यूनियन गवर्नमेंट ने  22  अप्रैल 2016 को  एक पैनल गठित किया, जो किसानों की आय दुगनी करने के  लिए  वर्ष 2022 तक  ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे। यह गठित पैनल  एग्रीकल्चर बजट के अंतर्गत है।  यह पैनल श्री अशोक दलवई एडिशनल सेक्रेटरी यूनियन एग्रीकल्चरल मिनिस्ट्री के नेतृत्व में होगा। दूसरे आधिकारिक सदस्य एग्रीकल्चरल एंड फ़ूड मिनिस्ट्रीज एवं डेल्ही बेस्ड नेशनल कौंसिल ऑफ़ एप्लाइड इकनोमिक रिसर्च एवं नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एग्रीकल्चरल इकोनॉमिक्स एंड पालिसी रिसर्च भी इस पैनल में शामिल होंगे। यह पैनल  एक ऐसी योजना बनाएगा जिसमे खेती उत्पादन उन्मुख, आय उन्मुख में बदलेगी।  यह आठ सदयसिय पैनल खेती के विभिन्न के जोख़िम को कम करने की भी योजने बनाएँगे।

जापान ने 22 अप्रैल को पहला स्टेल्थ फाइटर जेट की कसौटी को परखा। इसके साथ इस देश ने वर्ल्ड मिलेटरी पॉवर का ग्रुप ज्वाइन किया। यह सिंगल पायलट के द्वारा प्रोटोटाइप एक्स -2  जेट नागोया एयरपोर्ट से अपनी पहली उड़न भरने में सफल हुआ।  जापान अभी भी दुनिआ का सबसे एडवांस डिफेन्स  है और इस सफल  प्रशिक्षण के बाद चीन को टक्कर देने की ताकत को प्रदर्शित करने का संकेत दिया। अभी सिर्फ अमेरिका  , रूस और चीन के पास यह निर्मित जेट है।

राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने 22 अप्रैल को 6 प्रख्यात शख्सियत  को विभिन्न क्षेत्रों से चुना। यह राष्ट्रपति को यूनियन गोर्वेर्न्मेंट की सिफारिश पर चुनना होता है।  जो शख्स चुने गए है : सुब्रमनियन स्वामी  जो की एक तमिलनाडु के एक बीजेपी नेता है।  श्री स्वामी 1977, 1980 एवं 1988  में लोकसभा में चुने गए थे एवं 1974  एवं 1998  में राज्य सभा में चुने गए थे।  नरेंद्र जाधव जो की एक प्रसिद्द अर्थशास्त्री है उन्हें भी चुन गया है।  नवजोत सिंह सिद्धू को तो भारत में हर कोई जानता है वह क्रिकेटर एवं लोक सभा में तीन बार एमपी के रूप में सेवा दे चुके है। सुरेश गोपी, यह एक मलयालम एक्टर है जिन्होंने तक 200 फ़िल्में कर ली है। उन्हें नेशनल एवं फिल्मफेर अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चूका है। स्वपन दास गुप्ता : यह एक पत्रकार है जो की अलग अलग प्रकाशन में सीनियर संपादक के रूप में काम करते है जिसमे प्रसिद्द है द इंडियन एक्सप्रेस , इंडिया टुडे, एवं टाइम्स ऑफ़ इंडिया। ये मराठी, अंग्रेजी एवं हिंदी में 30 किताबों से ज्यादा में  चुके है।  मैरी कॉम : प्रसिद्द बॉक्सर और ओलिंपिक के कांस्य के विजेता भी रह चुकी है।

महिंद्रा एवं महिंद्रा 22 अप्रैल 2016  को भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो  ग्लोबल एनर्जी अभियान में जुड़ी। यह अभियान एक  अंतर्राष्ट्रीय  गैर लाभ समूह के अंतर्गत है।  महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन श्री आनंद महिंद्रा ने अपनी कंपनी का प्रतिनिदित्व बहुत ही बड़े समारोह में किया जो की यूनाइटेड नेशन्स  में 22 अप्रैल को हुआ। इस अभियान में  अपनी ऊर्जा एवं विद्युत को बढ़ाने को प्रतिबद्ध करते हुए वर्ष 2030  तक दुगना करने का ऐलान किया।

राधिका आप्टे ने अंतर्राष्ट्रीय ट्रिबेका  फिल्म फेस्ट में MADLY फिल्म के लिए श्रेष्ठ महिला अभिनेत्री का ख़िताब जीता।


वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 22 अप्रैल को  ट्विटर सेवा चालू की। अब सारे प्रश्नों का जवाब जो की डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (DGFT ), डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सप्लाइज एंड डिस्पोसलस, सेज़, चाय, कॉफ़ी, रबर, मसाले से जुड़े होंगे उसका जवाब सीधे  ट्विटर  से दिया जाएगा। इस सेवा के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति मंत्रालय से जवाब चाहिए हो उसे मिलेगा।



No comments:

Post a Comment